Chail Must Visit Hill Station in summer

शिमला एक ऐसा हिल स्टेशन है जहां दुनियाभर से टूरिस्ट आते हैं. इस हिल स्टेशन की सुंदरता टूरिस्टों को मंत्रमुग्ध कर देती है. मौसम चाहे सर्दियों का हो या फिर गर्मियों का, शिमला हमेशा टूरिस्टों को अट्रैक्ट करता है. यह हिल स्टेशन हिमाचल प्रदेश में है. वैसे भी जब बात ऑफबीट डेस्टिनेशंस की आती है, तो सैलानी ऐसी जगहों की खोज करते हैं, जिनके बारे में कम लोगों को पता होता है और जहां ज्यादा भीड़-भाड़ नहीं होती. ऐसे में हिमाचल प्रदेश में एक ऐसा भी हिल स्टेशन है, जो शिमला से भी सुंदर है.

समुद्र तल से 2250 मीटर की ऊंचाई पर है ये हिल स्टेशन
चैल हिल स्टेशन समुद्र तल से 2250 मीटर की ऊंचाई पर बसा है. चंडीगढ़ से इस हिल स्टेशन की दूरी करीब 110 किलोमीटर है. यह छोटा-सा हिल स्टेशन एक खूबसूरत पहाड़ी पर बसा है, जहां से आप इस पूरे इलाके की सुंदरता को निहार सकते हैं. इस हिल स्टेशन को देखने के लिए दूर-दूर से सैलानी आते हैं. यह हिल स्टेशन प्रकृति की गोद में बसा हुआ है.

शिमला से भी सुंदर है ये हिल स्टेशन, गर्मियों में लग जाती है टूरिस्टों की भीड़
गुलाबा और चैल- हिमाचल के 2 खूबसूरत हिल स्टेशन जहां विदेशों से टूरिस्ट आते हैं

इस खूबसूरत और छोटे-से हिल स्टेशन को किसी जमाने में पटियाला के राजा ने खोजा था. 1893 में पटियाला के निर्वासित महाराजा भूपिंदर सिंह ने चैल हिल स्टेशन की खोज की थी. इस हिल स्टेशन की सैर करने के बाद आप ऊर्जा से भर उठेंगे. यहां आपको निश्चित तौर पर मन की शांति और सुकून मिलेगा. अन्य हिल स्टेशनों की तरह ही टूरिस्ट इस हिल स्टेशन में भी कैंपिंग और ट्रैकिंग कर सकते हैं.

चैल हिल स्टेशन में विश्व का सबसे ऊंचाई पर बना क्रिकेट ग्राउंड है. इस ग्राउंड में पोलो गेम भी खेला जाता है. यह क्रिकेट ग्राउंड समुद्र तल से 2444 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. इस मैदान की स्थापना महाराज भूपेंद्र सिंह से 1893 में करवाई थी.

Categories:

Tags:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *